Blog

वेटर के रूप में पैसे कैसे कमाएं

how to make money as a waiter

कैसे एक वेटर के रूप में पैसा बनाने के लिए ?

यदि आप एक वेटर हैं तो आप पहले से ही जानते हैं कि हमारे व्यवसाय में हम अपने मेहमानों को शानदार सेवा प्रदान करके पैसा कमाते हैं और वे हमें टिप देते हैं!

हमारी सैलरी इतनी अधिक नहीं है और हम सभी अपने मेहमानों से अच्छी टिप पर भरोसा करते हैं। तो, इस सवाल का जवाब “वेटर के रूप में पैसे कैसे कमाएं” है: अधिक टीआईपी बनाकर!

मुझे पता है कि मैं आपके आश्चर्य के बारे में आगे क्या कहूंगा लेकिन यह एक सौ प्रतिशत सच है और सही है इसलिए पढ़ें और जानें:

बेहतर TIP बनाने के लिए आपको आत्मविश्वास रखना होगा!

मुझे यह स्पष्ट करने दो! आत्मविश्वास बिना किसी ज्ञान और अनुभव के अहंकारी, थोड़ा कमीना नहीं है, जो विशुद्ध मूर्खता और अज्ञानता पर विश्वास करते हैं!

ज्ञान, अनुभव और कड़ी मेहनत से आत्मविश्वास आता है!

आइए उन तीनों पर अलग से चर्चा करें:

ज्ञान (कैसे एक वेटर के रूप में पैसा बनाने के लिए)

क्या आप मेनू पर खाद्य पदार्थों के बारे में किसी भी अतिथि के सवाल का आत्मविश्वास से जवाब दे सकते हैं?

क्या आप विश्वासपूर्वक महाराज के विशेष सुझाव दे सकते हैं?

क्या आप अपने मेहमानों को आत्मविश्वास से शराब की एक बोतल सुझा सकते हैं?

क्या आप जानते हैं कि आपकी सेवा प्रक्रिया का अगला चरण क्या है और क्या आप इसे आत्मविश्वास के साथ निभा सकते हैं? यही कारण है कि एलक्यूए मानक और सेवा के चरण इतने महत्वपूर्ण हैं।

क्या आपके पास रेस्तरां, क्षेत्र और उस देश के बारे में एक छोटी सी बात में मेहमानों को शामिल करने का आत्मविश्वास है, जिसमें आप स्थित हैं?

क्या आपके पास एक मेहमान से शिकायत को संभालने का आत्मविश्वास है जो आपकी सेवा से निराश है या भोजन की गुणवत्ता से?

सच्चाई यह है कि आप इन सभी को विश्वास के बिना कर सकते हैं और अभी भी शाम के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे आत्मविश्वास के साथ करते हैं तो मेहमान यह नोटिस करेंगे कि, वे आपके हाथों में आराम महसूस करेंगे और उनके खाने का आनंद ले पाएंगे।

ज्ञान प्राप्त करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है

आपको नीचे बैठकर अपने रेस्तरां मेनू को अच्छी तरह से सीखना होगा! सभी सामग्री और मेनू पर हर आइटम की तैयारी जानें। इसे तैयार करने के लिए समय की आवश्यकता को जानें!

शेफ की यादों को याद रखने का प्रयास करें और मेहमानों से इसके बारे में पूछे जाने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम हों। यह एक दैनिक दिनचर्या है! इसे अनदेखा न करें!

अपने वाइन मेनू को जानें, परीक्षण, क्षेत्र और अन्य विशेषताओं द्वारा शराब की एक बोतल का वर्णन करने में सक्षम हों ताकि मेहमान एक शिक्षित विकल्प बना सकें! यह समय और परीक्षण लेता है और बहुत सारे विचारक और आपके मेहमानों के साथ भी चर्चा करता है! आपके मेहमान शराब पीने के बारे में जानकारी के महान स्रोत हैं! उनके साथ बात करो!

आपको अपने मेहमानों के साथ रेस्तरां, होटल या आपके द्वारा काम करने वाले क्षेत्र के बारे में खुलकर बात करने में सक्षम होना चाहिए! उन्हें बहुमूल्य जानकारी दें और वे बहुत सराहना करेंगे! इसे सीखने का प्रयास करें!

अतिथि की शिकायतों से निपटने में आप कितने अच्छे हैं? क्या आपने इस पर एक प्रशिक्षण किया है? क्या आप अतिथि की शिकायतों से निपटने के चरणों को जानते हैं? हमारे व्यापार में शिकायतें दैनिक घटनाएं हैं! अतिथि की शिकायतों को संभालने में जितना बेहतर आप अपने काम को करने में हैं उतना ही अधिक आश्वस्त हैं! खासकर यदि आप एक सिर वेटर हैं, तो आपको वह ज्ञान होना चाहिए।

अनुभव (कैसे एक वेटर के रूप में पैसा बनाने के लिए)

यदि आप एक युवा वेटर / वेट्रेस या शुरुआती हैं तो आपके पास अनुभव नहीं हो सकता है। इसलिए, आपके लिए प्रयास करना और ज्ञान प्राप्त करना बहुत अधिक महत्वपूर्ण है! एक शुरुआत के रूप में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि खुद को सामने की रेखा पर रखने से डरने की ज़रूरत नहीं है और जितना संभव हो उतना तेज़ अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है! गलतियाँ करने से न डरें! हम सभी गलतियाँ करते हैं और यह सीखने का सबसे अच्छा तरीका है! बस समय के बाद फिर से वही गलती मत करो!

कटलरी को चमकाने या फर्श की सफाई करने वाले रेस्तरां के पीछे छिपें नहीं! आप पहल करें और आपको प्रतिदिन नई चीजों को आजमाने के लिए हेड वेटर या अपने मैनेजर से कहें ताकि आप सीख सकें!
आपको जो अनुभव चाहिए, उसे हासिल करने में आपको कई साल लग सकते हैं और इसमें आपको कुछ महीने लग सकते हैं! यह आप पर निर्भर करता है!

यदि आप कुछ वर्षों से एक वेटर के रूप में काम कर रहे हैं – यह मुश्किल परिस्थितियों या सेवा प्रक्रिया से निपटने के लिए अनुभव नहीं होने के लिए अस्वीकार्य है! इसका मतलब है कि आपने अपना समय बर्बाद किया है!

कठोर परिश्रम (कैसे एक वेटर के रूप में पैसा बनाने के लिए)

यहाँ सब कुछ बहुत सरल है!

जब आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आपके पास आत्मविश्वास होता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपने अपने ज्ञान और क्षमताओं को ठीक से काम करने के लिए सब कुछ किया है! कोई आपको दोष नहीं दे सकता कि आपने गलती की है!

जब आप शॉर्ट कट लेते हैं और आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं कर रहे होते हैं तो आप हमेशा अपने पीछे या आसपास देखते हैं कि क्या किसी ने इस पर ध्यान दिया है! यह डर कि कोई आपकी चीटिंग को देखेगा और आपको कॉल करेगा, आपको एक छोटे से डरावने माउस में बदल देगा। मैंने आत्मविश्वास के साथ कभी माउस नहीं देखा है!

हर आदमी अपना भाग्य या दुख खुद बनाता है! आपने चुना कि आप अपने लिए क्या बनाना चाहते हैं!

मैं आपको शुभकामनाएं और महान सफलता,

नेड

वेटर की अकादमी

Comments

  • Shaid khan
    March 25, 2021

    waiter Banne ki liye kya kare

  • Mr Dharmendra pal
    September 18, 2023

    So sweet and Everything is good

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *